हिंदी मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ व्याकरण। हिन्दी मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ MCQ. Objective Question on मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ। Hindi Muhavare and Lokoktiyan MCQ. Previous Years Questions of Muhavare and Lokoktiyan (मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ ) Part 7
- ‘ कहाँ राजा भोज कहाँ गंगू तेली’ लोकोक्ति का अर्थ है?
(1) राजा और प्रजा में असमानता
(2) बड़े व्यक्ति का सम्मान और छोटे का अपमान
(3) बहुत अधिक अंतर होना
(4) राजा के कारण प्रजा का कष्ट उठाना
Ans- (3) - ‘खुदा गंजे को नाखून नहीं देता’ लोकोक्ति का अर्थ है?
(1) नाखूनों की बहुत अहमियत होती है
(2) दुष्ट व्यक्ति अधिकार के लायक नहीं होता
(3) अनधिकारी एवं दुर्भावी व्यक्ति को अधिकार नहीं मिलता
(4) गंजे के बाल नहीं होते, अतः उसके लिए नाखूनों का कोई लाभ नहीं होता
Ans- (3) - ‘बाल की खाल निकालना’ मुहावरे का अर्थ है?
(1) व्यर्थ परिश्रम करना।
(2) बालों का नौंचना।
(3) रहस्य जानने की कोशिश करना।
(4) अनावश्यक बारीकी में जाना।
Ans- (4) - ‘गजभर की छाती होना’ का अर्थ है- (Rajasthan BSTC Ex. 2010)
(1) हँसी-मजाक करना।
(2) सेवा करना।
(3) गौरव से भर जाना।
(4) किसी कार्य को करने का दृढ़ निश्चय करना।
Ans- (3) - ‘खरी पातरी कान की’ का अर्थ है? (Rajasthan IInd Grade Teacher Ex. 2011)
(1) कान का कच्चा होना
(2) बहरा होना
(3) कान का आभूषण
(4) कान का सुंदर होना
Ans- (1) - निम्नलिखित मुहावरों में ‘शीघ्र नष्ट हो जाने’ का आशय किस मुहावरे में है? (Rajasthan Patwar Ex. 2008)
(1) पका आम होना
(2) बॉबी में हाथ डालना
(3) अंग-अंग ढीला होना
(4) ओस का मोती होना
Ans- (4) - इनमें से कौनसा मुहावरा नहीं है? (Rajasthan IIItd Grade Teacher Ex. 2011)
(1) आग उगलना
(2) आग में घी डालना
(3) आग लगाना
(4) आग बुझाना
Ans- (4) - ‘एक लकड़ी से हाँकना’ मुहावरे का सही अर्थ विकल्प का चयन कीजिए (Rajasthan Hostel Superintendent 2008)
(1) तानाशाह होना
(2) अच्छे-बुरे की पहचान न करना
(3) मूर्ख बनाना
(4) गधे को घोड़ा बनाना
Ans- (2) - ‘बाछें खिलना’ से अभिप्राय है? (RPSC LDC 2011)
(1) काम पुरा हो जाना
(2) खिलखिलाकर हँसना
(3) फसल में फलियाँ आ जाना
(4) अत्यन्त प्रसन्न होना
Ans- (4) - ‘बालू से तेल निकालना’ मुहावरे का अर्थ है? (RPSC LDC 2011)
(1) पूर्णतः स्वस्थ्य होना
(2) बहुत साधन सम्पन्न होना
(3) शीघ्र नष्ट होने वाली वस्तु
(4) असंभव कार्य करना
Ans- (4) - किस विकल्प में मुहावरे का मावार्थ गलत है- (Rajasthan Police SI Ex. 2018)
(1) पत्थर की लकीर – अमिट या पक्की बात
(2) सिर धुनना – पश्चाताप करना
(3) कन्नी काटना – पेंच लड़ाकर पतंग काटना
(4) कान खड़े होना – सतर्क हो जाना
Ans- (3) - इनमें से किस वाक्य में मुहावरे का सही प्रयोग हुआ है- (Rajasthan Agri Officer Ex. 2018)
(1) वह जिस काम के पीछे हाथ धोकर पड़ जाता है, उसे पूरा करके रहता है।
(2) होम करते समय उसके हाथ जल गए।
(3) उसने मेरा हाथ जोर से खींच दिया।
(4) शादी के कारण उसके हाथों में मेहंदी लगी हुई है।
Ans- (1) - निम्नांकित में से किस विकल्प में मुहावरे का सही प्रयोग हुआ है-(Rajasthan Agri. Officer Ex. 2018)
(1) भूखा कुत्ता दरवाजे पर रखे जूते चाटने लगा।
(2) धन के आगे ईमान का भी आसन डोल जाता है
(3) बेटे ने संदूक में पगड़ी रख ली।
(4) माँ मेरे लिए पराठा बनाती है तब उसकी पाँचों उँगलियों घी में मरी हुई होती है।
Ans- (2) - ‘गरीब की जोरु सबकी भाभी’ लोकोक्ति का अर्थ है?
(1) गरीब व्यक्ति की औरत पर सब कुदृष्टि रखते हैं
(2) गरीब आदमी से सब लाभ उठाना चाहते हैं
(3) गरीब व्यक्ति की औरत को सब भाभी समझते हैं
(4) ये सभी
Ans- (2) - ‘गोदी में बैठकर दाढ़ी नोचें’ लोकोक्ति का अर्थ है?
(1) प्यार से दुःख देना
(2) भलाई पाने पर भी दुष्टता दिखाना
(3) व्यर्थ के कार्य करना
(4) ये सभी
Ans- (2) - ‘अपराध किसी का दण्ड किसी के को निकटतम अर्थ में प्रयुक्त लोकोक्ति है- (Rajasthan Higcourt LDC Ex. 2017)
(1) खेत खाय गदहा, मार खाय जोलहा।
(2) जिसकी लाठी उसकी भैंस।
(3) खिसियानी बिल्ली खम्भा नोचे।
(4) पेड़ न बगान तहां रेड परधान।
Ans- (1) - ‘आठ कनौजिए नौ चूल्हे’ लोकोक्ति का अर्थ है- (Rajasthan Higcourt LDC Ex. 2017)
(1) फूट होना
(2) उद्देश्य से भटक जाना
(3) अनमेल मिश्रण
(4) नुकसान होना
Ans- (1) - ‘सावन सूखा न भादो हरा’ लोकोक्ति का निकटतम उपयुक्त अर्थ है- (Rajasthan Higcourt LDC Ex. 2017)
(1) अकाल पड़ना
(2) अतिवृष्टि होना
(3) सदा एक ही दशा में रहना
(4) सदा हरा भरा रहना
Ans- (3) - ‘नौ दिन चले अढ़ाई कोस’ लोकोक्ति का भावार्थ है- (Rajasthan SI Ex. 2018)
(1) व्यक्ति को नौ दिन तक प्रतिदिन अढाई कोस पैदल चलना चाहिए।
(2) पैदल चलने में बहुत समय लगता है, इसलिए पैदल न चलें, समय की बचत करें।
(3) काम करने की बहुत धीमी गति।
(4) पैदल चलने की आदत होनी चाहिए चाहे बहुत धीरे-धीरे ही चलें।
Ans- (3) - कौनसे वाक्य में लोकोक्ति का सही प्रयोग नहीं हुआ है- (Rajasthan Agri Officer Ex. 2018)
(1) हथेली पर सरसों थोड़े ही उगती है, वह तो खेतों में उगाई जाती है।
(2) गुमराह युवाओं को रोजगार मिल जाए तो देश में शांति हो जाए, खाली दिमाग शैतान का घर होता है।
(3) बेईमान साझेदार से जितना मिल रहा है ले लो, भागते भूत की लगोटी ही मंली।
(4) ढोंगी बाबाओं के तो मुंह में राम बगल में छुरी होती है।
Ans- (1) - किस वाक्य में लोकोक्ति का सही प्रयोग नहीं हुआ है- (Rajasthan Agri. Officer Ex. 2018)
(1) अनुभवी पशुपालक भी नहीं बता पाएगा कि ऊँट किस करवट बैठता है।
(2) संदीप ने बीमार भाई को समझाया सब काम छोड़कर पहले अपना इलाज कराओ, जान है तो जहान है।
(3) उस जैसे मक्कारों पर समझाने का असर नहीं होता, लातों के भूत बातों से नहीं मानते।
(4) चन्द्रमोहन मकान बनाकर क्या करेगा, वह तो बहता पानी रमता जोगी
Ans- (1) - लोकोक्ति व मुहावरे में सही अंतर है-
(1) लोकोक्ति और मुहावरा, दोनों ही पूर्ण वाक्य होते हैं।
(2) मुहावरा पूर्ण वाक्य होता है, लोकोक्ति वाक्यांश मात्र होती है।
(3) लोकोक्ति और मुहावरा, दोनों ही वाक्यांश मात्र होते हैं।
(4) लोकोक्ति पूर्ण वाक्य होती है, जबकि मुहावरा वाक्यांश मात्र होता है।
Ans-( 4) - ‘सबसे अलग स्थिति किस लोकोक्ति का अर्थ है? (Rajasthan Patwar Ex 2011)
(1) तीन लोक से मथुरा न्यारी
(2) ढाक के तीन पात
(3) तू डाल डाल मैं पात पात
(4) इनमें से कोई नहीं
Ans- (1) - कौनसी कहावत प्रचलित है? (Rajasthan BSTC 2009)
(1) चोर-चोर मौसेरे भाई
(2) चोर-चोर चचेरे भाई
(3) चचेरे भाई चोर-चोर
(4) इनमें से कोई नहीं
Ans- (1) - ‘शेर को सामने देखकर ………………….. ।’ यह वाक्य किस मुहावरे से पूर्ण होगा? (RTET Level-1 2011)
(1) मेरे प्राण सूख गए।
(2) मैं आग बबूला हो उठा।
(3) मैं सातवें आसमान पर पहुँच गया।
(4) मैंने आसमान सिर पर उठा लिया।
Ans- (1) - रंग में भंग होना’ का अभिप्राय है? (RTET Level – 1 2011, RAS-2004)
(1) रंग का डिब्बा बिखर जाना
(2) रंगों में भंग मिल जाना
(3) रंगीत तस्वीर खराब हो जाना
(4) उल्लास में विघ्न डालना
Ans- (4) - ‘खेत रहना’ मुहावरे का अर्थ है? (RTET Level – 1, 2011)
(1) खेत गिरवी रख देना
(2) क्षेत्र में निवास करना
(3) शहीद हो जाना
(4) खेत में ही रुक जाना
Ans- (3) - कौनसा अर्थ सही है? (RTET Level – 1, 2011)
(1) हाथों के तोते उड़ जाना – पिंजरे से तोते का निकल जाना
(2) हाथ-पाँव फूल जाना – मोटा हो जाना
(3) छाती पर साँप लौटना – ईर्ष्या करना
(4) बालू से तेल निकालना – नई तकनीक का प्रयोग करना
Ans- ( 3) - ‘अपनी पगड़ी अपने हाथ’ लोकोक्ति का सही अर्थ है? (Rajasthan Patwar Ex. 2011) (RAS 1997)
(1) अपनी पगड़ी स्वयं पहनना।
(2) पगड़ी का हाथ में सुरक्षित रखना।
(3) अपना सम्मान बचाना अपने हाथ में होता है।
(4) अपनी पगड़ी स्वयं संभालना।
Ans- (3) - ‘आम के आम गुठलियों के दाम’ लोकोक्ति का सही अर्थ है?
(1) हानि-लाभ बराबर होना
(2) दोहरा फायदा
(3) बिना मेहनत काम निकालना
(4) सिर्फ लाभ ही देखना
Ans- (2) - बहती गंगा में हाथ धोना’ लोकोक्ति का सही अर्थ है? (Rajasthan Patwar Ex. 2011)
(1) अवसर का लाभ उठाना
(2) धारा के विपरीत आचरण करना
(3) बहती गंगा में डूबना-उतरना
(4) बहती गंगा में तैरना
Ans- (1) - ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ लोकोक्ति का सही अर्थ है? (Rajasthan Patwar Ex. 2011) (RAS 1990)
(1) बाहरी बातों पर ध्यान न देना।
(2) बाह्याडम्बरों में अविश्वास।
(3) मन की पवित्रता ही सबसे बड़ी पवित्रता है।
(4) कठौती में हाथ धोना।
Ans- (3) - ‘अनधिकारी को कोई अधिकार नहीं मिलना चाहिए’ अर्थ हेतु उपयुक्त लोकोक्ति है- (Rajasthan High Court LDC Ex. 2017)
(1) खुदा गंजे को नाखून न दे।
(2) गंजे के नह नहीं होते।
(3) खूंटे के बल बछुड़ा कूदे ।
(4) खिसियानी बिल्ली खम्भा नोचे।
Ans- (1) - लोकोक्ति का युक्तियुक्त अर्थ है- (Rajasthan Gram Sevak Ex. 2016)
(1) छूटा बाज न आवे हाथ – लाभकर वस्तु कुरूप भी हो तो अच्छी है।
(2) कन-कन जोडने मन जुडे – बिना परिश्रम मनोकामना सिद्ध हो जाती है।
(3) रुपया तो शेख नहीं तो जुलाहा – रुपए से रुपया पैदा होता है।
(4) घर ही के मर्द हैं – डरपोक आदमी।
Ans- (4) - ‘इमली के पात पर दंड पेलना’ लोकोक्ति का सही अर्थ है-(Rajasthan Patwar Ex. 2011)
(1) कठिन परिश्रम करना
(2) बड़ा कार्य करना
(3) सीमित साधनों से बड़ा कार्य करने का प्रयास करना
(4) उपर्युक्त में से कोई नहीं
Ans- (3) - ‘काजी जी दुबले क्यों, शहर का अंदेशा है’ लोकोक्ति का सटीक अर्थ है- (Rajasthan Patwar Ex. 2011)
(1) दूसरों की भलाई चाहना
(2) दूसरों से शत्रुता करना
(3) दूसरों के कष्ट से चिंतित रहना
(4) दूसरों की प्रगति से ईर्ष्या करना
Ans- (3) - ‘कलेजा फटना’ मुहावरे का सही अर्थ है? (Rajasthan Patwar Ex. 2011)
(1) हृदय का कमजोर हो जाना।
(2) मृत्यु हो जाना
(3) हृदय का विदीर्ण हो जाना।
(4) असहनीय दुख होना।
Ans- (4) - ‘अंगारे उगलना’ मुहावरे का सही अर्थ है? (Rajasthan Patwar Ex. 2011)
(1) मुँह से अंगारे निकलना।
(2) आग का फैल जाना।
(3) कठोर वचन कहना।
(4) ज्वालामुखी फूट पड़ना।
Ans- (3) - ‘द्रोपदी का चीर’ मुहावरे का सही अर्थ है? (Patwar Ex. 2011, RAS-1992)
(1) अत्यधिक कुरूप
(2) ऐसी वस्तु जो समाप्त ही न हो
(3) बहुत पवित्र
(4) लज्जा हरण
Ans- (2) - किस क्रम में मुहावरा नहीं है? (Rajasthan Patwar Ex. 2011)
(1) अशिर्फियों लुटे कोयलों पर मोहर।
(2) हाथों के तोते उड़ना।
(3) भगीरथ प्रयत्न।
(4) समझ पर पत्थर पड़ना।
Ans- (1) - कपटी मित्र के लिए मुहावरा है? (Rajasthan III rd Grade Teacher Ex. 2012)
(1) अगले जमाने का आदमी
(2) आँख का तारा
(3) गुदड़ी का लाल
(4) आस्तीन का सॉप
Ans- (4) - ‘आँखों में बसना’ का अर्थ है? (Rajasthan B.Ed. 2001)
(1) दूर रहना
(2) पास होना
(3) तीखी नजर
(4) प्रिय होना
Ans- (4) - ‘अपनी-अपनी ढफली, अपना-अपना राग’ का प्रयोग किस वाक्य में सही हुआ है? (Rajasthan B.Ed. 2001)
(1) वे अपनी-अपनी ढफली, अपना-अपना राग ही अलापने के कारण एकमत रहते हैं।
(2) उस घर का कल्याण राम भरोसे हैं, क्योंकि वहाँ तो अपनी-अपनी ढफली, अपना-अपना राग है।
(3) देश के नेता जब अपनी-अपनी ढफली, अपना-अपना राग अलायेंगे तभी राष्ट्र का कल्याण संभव है।
(4) अपनी-अपनी ढफली, अपना-अपना राग ही सफलता का मूलमंत्र है।
Ans- (2) - ‘आँखों में धूल झोंकना’ मुहावरे का सही अर्थ है? (Rajasthan B.Ed. 1999)
(1) चालाकी करना
(2) पीड़ा अनुभव करना
(3) धोखा देना
(4) मजाक उडाना
Ans- (3) - किस क्रमांक में मुहावरा है? (Rajasthan B.Ed. 2012)
(1) सेवा करे सो मेवा पावे
(2) थोथा चना बाजे घना
(3) घोडे पर सवार होना
(4) जो गरजते हैं वे बरसते नहीं
Ans- (3) - ‘मक्खी पर मक्खी मारना मुहावरे का सही अर्थ है? (Rajasthan B.Ed. 2001)
(1) छोटी सी बात को बढ़ा देना।
(2) ज्यों की त्यों नकल करना।
(3) व्यर्थ के काम को लगातार किए जाना।
(4) समय व्यर्थ गवाना।
Ans- (2) - ‘सब धान बाईस पंसेरी’ लोकोक्ति का अर्थ है?
(1) अच्छे बुरे को समान समझना
(2) सभी वस्तुओं को समान समझना
(3) सभी वस्तुओं का समान मूल्य होना
(4) इनमें से कोई नहीं
Ans- (3) - ‘अरहर की टाटी, गुजराती ताला’ लोकोक्ति का अर्थ है?
(1) मूर्खतापूर्ण कृत्य
(2) निरर्थक उपदेश
(3) छोटी वस्तु की सुरक्षा में अधिक व्यय
(4) बेमेल वस्तु
Ans- (3) - ‘अंधा क्या चाहे दो आँखें’ लोकोक्ति का अर्थ है?
(1) इच्छित वस्तु का अनायास ही प्राप्त हो जाना
(2) अंधे को आँखे मिलना
(3) असंभव की कामना करना
(4) ईश्वर की दया से वस्तु का अनायास ही प्राप्त हो जाना
Ans- (1) - ‘मेंढकी को भी जुकाम हुआ’ लोकोक्ति का अर्थ है?
(1) बड़े आदमी का विनम्र होना।
(2) छोटे आदमी का अकड़ या नखरा दिखाना।
(3) बड़े आदमी का अकड़ या नखरा दिखाना।
(4) ये सभी।
Ans- (2)