आखिर कौन है अमरावती जिसे बीजेपी ने अमरावती लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। Who is Navneet Rana?

Who is Navneet Rana. महाराष्ट्र के अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नवनीत राणा कौन हैं?

बुधवार (27मार्च) को भारतीय जनता पार्टी ने महाराष्ट्र के अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से नवनीत राणा को मैदान में उतारा।

नवनीत राणा मुंबई की रहने वाली है। वो एक आर्मी अफसर कि बेटी है। अपनी स्कूल की पढ़ाई के बाद नवनीत राणा ने मॉडल के रूप में अपना प्रोफेशन बनाया। सूत्रों के अनुसार नवनीत राणा साउथ इंडियन मूवीज में भी काम करना शुरू कर दिया है।

नवनीत राणा ने भाजपा नेता रवि राणा से शादी की। रवि राणा से शादी करने के बाद उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई। उन्होंने अपना पहला चुनाव 2014 में NCP के टिकट पर अमरावती से लड़ा। लेकिन वह इस चुनाव में हार गयी। 2019 में उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप के चुनाव लड़ा । इसमें वह अमरावती से चुनाव जीत गयी।

इस उनके ऊपर फर्जी जाति प्रमाण पत्र बनाने का भी आरोप लगा है। बॉम्बे उच्च न्यायालय ने वर्ष 2021 में उन पर फर्जी जाती प्रमाण पत्र जमा करने के लिए 2 लाख का जुर्माना भी लगाया है।

सन् 2022 में , महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के आवास ‘मातोश्री’ के सामने जबरन हनुमान चालीसा का पाठ करने के कारण राणा और उनके पति को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था।

पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने राणा की जाति वैधता के खिलाफ याचिका पर सुनवाई पूरी की और अगले हफ्ते फैसला सुनाए जाने की उम्मीद है।

हालांकि भाजपा के है स्थानीय नेताओ ने अमरावती निर्वाचन क्षेत्र से उनकी उम्मीदवारी का विरोध किया लेकिन भाजपा के शीर्ष नेताओ के अनुसार उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवारी से चुनाव जीतने का बाद भी नवनीत राणा भाजपा का साथ दिया। इसलिए अमरावती की लोकसभा सीट से नवनीत राणा को उम्मीदवार बनाया गया।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!